ODI World Cup : तीन स्पेशलिस्ट विकेटकीपर कतार में, फिर भी राहुल को थमा दिए दस्ताने

ऋषभ पंत, ईशान किशन और संजू सैमसन के लिए नहीं बन रही टीम में जगह

ODI World Cup
ODI World Cup

नई दिल्ली । वन डे विश्वकप का आयोजन अगले साल भारत में होना है। इससे पहले टीम इंडिया विश्वकप के लिए टीम संयोजन तैयार करने में लग गई है। विश्वकप के आयोजन फिलहाल 12 महीने से भी कम का समय बचा है और इस समय भारतीय बांग्लादेश के दौरे पर है। जहां टीम को तीन एकदिवसीय और दो टेस्ट मैचों की श्रंखला खेलना है। पहला वन डे रविवार को खेला गया था, जिसमें भारतीय टीम को मेजबान टीम ने एक विकेट से हार दी है।

वन डे विश्वकप की टीम में जगह बनाने के लिए ऋषभ पंत, ईशान किशन और संजू सैमसन के बीच कड़ी स्पर्धा देखने को मिल रही थी, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में केएल राहुल ने विकेटकीपिंग और नंबर 4 पर बल्लेबाजी कर इन तीनों खिलाड़ियों के रास्ते बंद कर दिए हैं। केएल को इस रोल में लाने के बाद ऐसा लग रहा है कि टीम मैनेजमेंट अधिक से अधिक ऑलराउंडर्स को प्लेइंग इलेवन में तरजीह दे रहा है। ऐसे में ईशान, ऋषभ और संजू तीनों ही वर्ल्डकप 2023 में अपनी उम्मीदों को गुडबाय कर सकते हैं।

IND vs BAN 2022: रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल एक्शन में, मध्यप्रदेश के कुलदीप सेन ने डेब्यू किया

राहुल 20-21 में भी संभाल चुके है विकेट कीपर की जिम्मेदारी

बांग्लादेश के खिलाफ मैच के बाद पोस्ट मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में केएल राहुल ने कहा, ”हमने पिछले 6-7 महीनों में ज्यादा वनडे नहीं खेले हैं, लेकिन अगर आप 2020-21 से देखें तो मैंने विकेटकीपिंग की है और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की है। मुझे यह भूमिका टीम द्वारा सौंपी गई है। मुझे ऋषभ पंत को रिलीज करने का सही कारण नहीं पता, पंत को क्यों रिलीज किया गया, यह तो मेडिकल टीम ही बता पाएगी।”

सूर्यकुमार नंबर पांच के तगड़े दावेदार

अगर केएल राहुल इसी भूमिका को निभाना जारी रखते हैं, तो भारत के तीन योग्य विकेटकीपर्स को प्लेइंग इलेवन में रहने का मौका नहीं मिलेगा। टीम प्रबंधन सूर्यकुमार यादव को शामिल करने का इच्छुक है। ऐसे में अगर सूर्यकुमार यादव नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते हैं, तो संजू सैमसन, ईशान किशन और ऋषभ पंत केवल बैकअप विकेटकीपरों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। इन तीनों में से किसी को भी खेलने का मौका तभी मिलेगा, जब केएल राहुल चोटिल होंगे।

शिखर के होने से ओपनिंग का स्लॉट भी रहता है बंद

फिलहाल केएल राहुल एकदम फिट हैं और वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया की विकेटकीपर के लिए नंबर 1 पसंद हैं। टीम प्रबंधन के समर्थन से शिखर धवन भारत की प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह बनाए रखेंगे। वह कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करेंगे। इसलिए, संजू सैमसन, ईशान किशन और ऋषभ पंत केवल बैकअप विकेटकीपर के रूप में प्रतिस्पर्धा करेंगे।

india V/S bangladesh: रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश ने भारत को 1 विकेट से दी शिकस्त

पंत को ही मिलेगी वरीयता

अगर केएल राहुल और शिखर धवन आराम करते हैं या चोटिल हो जाते हैं, तो संजू सैमसन, ईशान किशन और ऋषभ पंत में से कोई एक ही जगह बना पाएगा. लेकिन यह इशान किशन और संजू सैमसन के लिए काफी मुश्किल होगा, क्योंकि टीम प्रबंधन ने सभी प्रारूपों में ऋषभ पंत का जमकर समर्थन किया है। अगर धवन पूरी तरह से फॉर्म खो देते हैं या चोटिल हो जाते हैं, तो ही ऋषभ पंत को संजू और ईशान पर पहली वरीयता मिलेगी। नंबर 6 स्थान के लिए ऑलराउंडरों पर प्राथमिकता के साथ अन्य विकेटकीपरों के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन में शामिल होना लगभग असंभव होगा।