Sri Lanka vs Afghanistan : एशिया कप के बाद अफगानिस्तान ने फिर श्रीलंका को हराया, दर्ज की 60 रनों की जीत

जादरान ने लगाया दूसरा शतक, रहमत ने पूरे किए 3,000 रन

Sri Lanka vs Afghanistan
Sri Lanka vs Afghanistan

कोलंबो। श्रीलंका दौरे पर पहुंची अफगानिस्तान की टीम ने पहले एकदिवसीय मुकाबले में एक बार फिर उलटफेर कर दिया। पहले एक दिवसीय मुकाबले में टीम ने एशिया चैंपियन श्रीलंका पर 60 रनों से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। बता दें कि अफगानिरस्तान ने एशिया कप में भी श्रीलंका को हराया था।

इब्राहिम जारदान ने लगाया शतक

पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने इब्राहिम जादरान के शतक (106) की मदद से 294/8 का स्कोर बनाया। वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज गुरबाज ने भी अर्द्धशतक लगाया। गुरबाज 53 रन बनाकर आउट हुए। रहमत शाह ने भी 52 रनों को योगदान दिया। उनके अलावा नजुबल्लाह ने 42 और गुलबदिन ने 22 रनों की उपयोगी पारी खेलकर टीम का स्कोर 300 के करीब पहुंचा दिया। श्रीलंका के लिए हसरंगा सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने 42 रन खर्च दो विकेट हासिल किए।

India tour of Bangladesh : टीम इंडिया में बदलाव, जडेजा-दयाल की जगह लेंगे यह दो खिलाड़ी

234 रनों पर सिमटी श्रीलंका

295 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम पथुम निसानका (85) और वनिंदु हसरंगा (66) की पारियों के बावजूद 234 पर ही सिमट गई। अफगानिस्तान के लिए फारूकी ने 4, गुलबदीन नबी ने 3 और यामिल अहमदजाई ने 2 विकैअ चटकाकर श्रीलंका को सस्ते में समेट दिया। श्रीलंका ने 35 के स्कोर तक कुसल मेंडिस (1) और दिनेश चांदीमल (14) के विकेट दिए। इसके बाद धनंजय डिसिल्वा (16) और चरित असलंका (10) भी कमाल नहीं कर सके। हालांकि, निसानका और हसरंगा ने अर्धशतक लगाए लेकिन जीत नहीं दिला सके।

जादरान ने लगाया दूसरा शतक

श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ जादरान शानदार रंग में नजर आए। उन्होंने रहमानुल्ला गुरबाज (53) के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 84 रन जोड़े। वहीं दूसरे विकेट के लिए उन्होंने रहमत के साथ 108 रनों की साझेदारी की। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे जादरान ने 116 गेंदों में अपने वनडे करियर का दूसरा शतक पूरा किया। उन्होंने 120 गेंदों में 11 चौकों की मदद से 106 रन बनाए, जिसके लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच‘ चुना गया।

मिशन वर्ल्डकप : वर्ल्डकप से पहले रोहित, गिल, धवन के साथ इन पांच खिलाड़ियों में है जंग

अफगानिस्तान से चौथे सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने जादरान

जादरान के अब छह वनडे मैचों में 52.20 की औसत और 76.53 की स्ट्राइक रेट से 261 रन बनाए हैं। वह अफगानिस्तान की ओर से संयुक्त रुप से चौथे सर्वाधिक शतक वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने नवरोज मंगल और करीम सादिक की बराबरी की है, जिन्होंने दो-दो शतक लगाए हैं। जादरान से ज्यादा शतक अफगानिस्तान की ओर से मोहम्मद शहजाद (6), रहमत शाह (5) और गुरबाज (3) ने लगाए हैं।

रहमत ने पूरे किए 3,000 रन

नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने उतरे रहमत ने 64 गेंदों में दो चौकों की मदद से 52 रन बनाए। उन्होंने अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। दरअसल, रहमत ने वनडे करियर में 3,000 रन पूरे कर लिए हैं और इस आंकड़े तक पहुंचने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। रहमत के नाम अब 86 वनडे मैचों में 38.01 की औसत से 3,003 रन हो गए हैं।

गुरबाज ने लगाया पहला अर्धशतक

अफगानिस्तान से पारी की शुरुआत करने आए गुरबाज ने 55 गेंदों में 53 रन बनाए। यह उनके वनडे करियर का पहला अर्धशतक है। उन्होंने अपनी अर्धशतकीय पारी में नौ चौके लगाए। उम्दा बल्लेबाजी कर रहे गुरबाज, हसरंगा की गेंद पर आउट हुए। उनके वनडे करियर में अब 42.41 की औसत और 88.67 की स्ट्राइक रेट से 509 रन हो गए हैं। उन्होंने रनों के मामले में करीम सादिक (475) को पीछे छोड़ दिया है।

ऐसी रही निसानका और हसरंगा की पारी

बड़े लक्ष्य का पीछा करते निसानका ने अपने वनडे करियर का चौथा अर्धशतक 42 गेंदों में पूरा किया। लगातार गिर रहे विकेटों के बीच उन्होंने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने 83 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 85 रन बनाए। मुश्किल परिस्थितियों में बल्लेबाजी के लिए आए वनिंदु हसरंगा ने आखिर तक संघर्ष दिखाया। उन्होंने 46 गेंदों में 10 चौकों और दो छक्कों की मदद से 66 रन बनाए और 10वें विकेट के रूप में आउट हुए।

फजलहक फारूकी ने किया अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

अपना आठवां वनडे खेल रहे फजलहक फारूकी ने नौ ओवरों में 49 रन देकर चार विकेट लिए। यह उनके वनडे करियर का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हो गया है।