टीम इंडिया का आगामी दौरा : 3 महीने में तीन टीमों से मुकाबला करेगी भारतीय टीम

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज खेलेगी टीम इंडिया

Team India
Team India

नई दिल्ली । भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन घरेलू सीरीज के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। भारतीय टीम जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ तीन-तीन मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेलेगी। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टीम जनवरी-फरवरी में तीन मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया भी फरवरी-मार्च में भारत का दौरा करेगी। इस दौरान दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। फिर दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी।

तीनों सीरीज भारत के लिए महत्वपूर्ण

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे और टेस्ट असाइनमेंट खत्म करने के बाद अगले तीन महीने तक भारतीय टीम अपने घर में खेलेगी। इसकी शुरुआत जनवरी में श्रीलंका के दौरे से होगी। अगले साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप को देखते हुए यह तीनों सीरीज काफी महत्वपूर्ण है। श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया पहले टी20 सीरीज खेलेगी। उसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी।

Indian Women’s Cricket Team : टीम इंडिया का यह पूर्व बल्लेबाज महिलाओं को सिखाएगा क्रिकेट के गुर

भारत बनाम श्रीलंका सीरीज का पूरा शेड्यूल

3 जनवरी को पहला टी20 मुंबई में खेलने उतरेगी दोनों टीमें। इसके बाद 5 जनवरी को दूसरा टी20 पुणे में खेला जाएगा। 7 जनवरी को तीसरा टी20 में दोनों टीमें राजकोट में मुकाबला करेंगी। 10 जनवरी को पहला वनडे गुवाहाटी में, 12 जनवरी को दूसरा वनडे कोलकाता में और 15 जनवरी तीसरा वनडे मैच त्रिवेंद्रम में खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज

जनवरी-फरवरी में ही छह मैचों के लिए भारत न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा। इस दौरान दोनों टीमों के बीच तीन टी20 और तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। इंदौर, रांची और लखनऊ को भी एक-एक मैच की मेजबानी मिली है। इंदौर में 24 जनवरी को भारत-न्यूजीलैंड तीसरा वनडे खेला जाएगा। वहीं, 27 जनवरी को रांची में पहला टी20 खेला जाएगा। 29 जनवरी को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भारत-न्यूजीलैंड दूसरा टी20 खेला जाएगा। इस सीरीज का अंत अहमदाबाद में होगा।

भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज का पूरा शेड्यूल

18 जनवरी को हैदरागाद में पहले वन डे मुकाबले के साथ सीरिज की शुरूआत होगी। 21 जनवरी को रायपुर में दूसरा वन डे मैच खेला जाएगा। 24 जनवरी को तीसरा वनडे में दोनों टीमें इंदौर में आमने-सामने होंगी। 27 जनवरी को सीरिज का पहला टी20 रांची में होना है। 29 जनवरी को दूसरा टी20 लखनऊ में खेला जाएगा। 1 फरवरी को तीसरा टी20 अहमदाबाद में होगा।

India tour of New Zealand : करो या मरो के मुकाबले में भारतीय बल्लेबाजों को होना होगा बेखौफ प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा महत्वपूर्ण

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस दौरान दोनों टीमें पहले चार मैचों की टेस्ट सीरीज में आमने-सामने होंगी। पहला टेस्ट नागपुर में नौ फरवरी से खेला जाएगा। इसके बाद 17 फरवरी से दिल्ली में दूसरा टेस्ट और एक मार्च से धर्मशाला में तीसरा टेस्ट खेला जाएगा। नौ मार्च को अहमदाबाद में चौथा और आखिरी टेस्ट खेला जाएगा। अगले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी होना है।

टेस्ट सीरिज में जरूरी है भारत के लिए जीत

इस लिहाज से भारत को टेस्ट सीरीज जीतना जरूरी है। ऐसा भी हो सकता है कि भारत को यह सीरीज 4-0 से जीतना पड़े। साथ ही यह बॉर्डर-गावस्कर का आखिरी टेस्ट सीरीज है जिसमें चार टेस्ट खेले जाएंगे। आईसीसी के नए शेड्यूल के मुताबिक, अब से भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में मैचों की संख्या चार से बढ़ाकर पांच कर दी गई है। टेस्ट सीरीज के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज में आमने-सामने होंगी। यह मैच मुंबई, विशाखापट्टनम और चेन्नई में खेले जाएंगे।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

9 से 13 फरवरी तक पहला टेस्ट नागपुर में खेला जाएगा। 17 से 21 फरवरी तक दूसरे टेस्ट में दिल्ली में दोनों टीमों के बीच मुकाबला होगा। 1 से 5 मार्च तक तीसरा टेस्ट धर्मशाला में खेला जाएगा। 9 से 13 मार्च तक चौथा टेस्ट मैच अहमदाबाद में होगा।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज का पूरा शेड्यूल

17 मार्च को पहला वनडे में मुंबई में दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। 19 मार्च को दूसरा वनडे विशाखापट्टनम में होगा। 22 मार्च को तीसरा वनडे चेन्नई में खेला जाएगा।