इंडोनेशिया में 7.3 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

नई दिल्ली: इंडोनेशिया के फ्लोर्स द्वीप के तट पर 7.3 तीव्रता का भूकंप आया है, जिससे देश की मौसम सेवा से सुनामी की चेतावनी मिली है. भूकंप के झटके समुद्र के नीचे 18.5 किलोमीटर (11.5 मील) की गहराई पर, माउमेरे के उत्तर में 112 किलोमीटर (74 मील) उत्तर में, पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांत में द्वीप पर दूसरा सबसे बड़ा शहर, 85,000 लोगों की आबादी के साथ आया था. अभी तक किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण एजेंसी के प्रवक्ता अब्दुल मुहरी के अनुसार, आसपास के निवासियों ने भूकंप को गंभीर रूप से महसूस किया। टीवी पर भूकंप के झटके से हिल रही इमारतों से दूर भागते लोगों को देखा गया. मुहरी ने कहा, “अभी तक नुकसान की कोई सूचना नहीं है, लेकिन त्वरित प्रतिक्रिया टीम जानकारी इकट्ठा करने के लिए काम कर रही है.”

इंडोनेशिया, 270 मिलियन लोगों का एक विशाल द्वीपसमूह, “रिंग ऑफ फायर” पर अपने स्थान के कारण अक्सर भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट और सूनामी से पीड़ित होता है, जो ज्वालामुखियों का एक चाप और प्रशांत क्षेत्र में फैली हुई गलती की रेखाएं हैं. जनवरी में, पश्चिम सुलावेसी प्रांत में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें कम से कम 105 लोग मारे गए और लगभग 6,500 घायल हो गए.