दक्षिण अफ्रीका: चौथी लहर की आशंका, अमेरिका के 17 राज्यों में ओमिक्रॉन की इंट्री

न्यूयॉर्क। दक्षिण अफ्रीका में 1 नवंबर को जहां 106 नए केसेज मिले थे वहीं, 1 दिसंबर को 8,561। यानी एक महीने में ही नए केस 80 गुना बढ़ गए हैं। पिछले 2 दिन में नए केसेज का 7 दिन का औसत 10 हजार से ज्यादा हो गया है। साथ ही ओमिक्रॉन के मामले 5 गुना तेजी से बढ़ रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका में अब कोरोना टेस्ट के एक चौथाई रिजल्ट पॉजिटिव आ रहे हैं। दो हफ्ते पहले ही केवल 2% मामले संक्रमित आते थे। दक्षिण अफ्रीका ओमिक्रॉन के चलते कोरोना की चौथी लहर शुरू हो चुकी है।

अमेरिका में नए केस का औसत 2 माह में बढ़ा
अमेरिका में एक हफ्ते में नए कोरोना पॉजिटिव केसेज का औसत 2 महीने में सबसे ज्यादा हो गया है। 2 दिसंबर के बाद से हफ्ते में हर दिन औसतन 1 लाख से ज्यादा नए एफेक्टिव केसेज आ रहे हैं। इससे पहले इतने केस अक्टूबर के पहले हफ्ते में मिले थे। अमेरिका में ज्यादातर नए केसेज के पीछे डेल्टा वैरिएंट ही है, लेकिन यहां ओमिक्रॉन की एंट्री भी हो गई है।

अमेरिका के 17 राज्यों में ओमिक्रॉन की इंट्री
अमेरिका के 17 राज्यों में ओमिक्रॉन के मामले मिले हैं। क्रिसमस को देखते हुए अमेरिका में सख्ती बढ़ाई गई है। न्यूयॉर्क में प्राइवेट कंपनियों में काम करने वालों के लिए वैक्सीन अनिवार्य कर दी गई है। अलग-अलग राज्यों ने सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर अलग-अलग गाइडलाइन जारी की है।