इसलिए हो रही दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को घोषित करने में देरी

बोर्ड चाहता है टी20 और वनडे के लिए रोहित शर्मा को बनाया जाए कप्तान, विराट कोहली की वनडे की कप्तानी छोड़ने के लिए तैयार नहीं

मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम को 26 दिसंबर से शुरू हो रहे दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाना है, लेकिन कौन-कौन से खिलाड़ी टीम के साथ जाएंगे। इसकी अब तक घोषणा नहीं की गई है। बीसीसीआई पर टीम घोषित करने के लिए क्रिकेट फैंस की ओर से लगातार दबाव बनाया जा रहा है। सोशल मीडिया पर लिखा जा रहा है- टीम घोषित करो, कप्तान का नाम बताओ। उम्मीद की जा रही है कि बुधवार को टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए टीम की घोषणा कर दी जाए। हो सकता है पहले टेस्ट टीम की घोषणा की जाए और बाद में वनडे टीम का चयन।

विराट कोहली।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टीम घोषित करने में हो रहा विलंब का मुख्य कारण कप्तान चयन है। दरअसल बीसीसीआई चाहता है कि टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी विराट कोहली करें और सीमित ओवरों की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंपी जाए। विराट कोहली ने ट्वेंटी-20 विश्व कप के बाद T20 की कप्तानी छोड़ दी थी । इसके बाद रोहित शर्मा को 20-20 का कप्तान बनाया गया है। अभी हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा ने कप्तानी की थी। अब माना जा रहा है कि बोर्ड विराट कोहली पर वनडे की कप्तानी छोड़ने के लिए भी दबाव बना रहा है, लेकिन बोर्ड सूत्रों के अनुसार विराट कोहली वनडे की कप्तानी छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। बीसीसीआई चाहता है कि वनडे और टी20 की कप्तानी एक खिलाड़ी को और टेस्ट की कप्तानी दूसरे खिलाड़ी को मिले। ऐसी स्थिति में विराट कोहली टेस्ट की कप्तानी करेंगे, जबकि रोहित शर्मा टी20 और वनडे दोनों में कप्तानी संभालेंगे। वहीं टेस्ट क्रिकेट के लिए अजिंक्य रहाणे की जगह रोहित शर्मा को उपकप्तान बनाया जा सकता है। हालांकि अभी तो यह कयास भर है। फाइनल डिसीजन का पता टीम की घोषणा के बाद ही लगेगा।

रोहित शर्मा।

26 दिसंबर को खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच

गौरतलब है कि भारत को दक्षिण अफ्रीका में 26 दिसंबर से 23 जनवरी के बीच तीन टेस्ट और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। पहला टेस्ट मैच 26 से 30 दिसंबर तक खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट मैच 3 से 7 जनवरी तक और तीसरा टेस्ट 11 से 15 जनवरी के बीच होगा। वनडे सीरीज 19, 21 और 23 जनवरी को खेली जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि बुधवार को सिलेक्टर्स की मीटिंग होगी और टीम की घोषणा कर दी जाएगी। टीम दक्षिण अफ्रीका कब जाएगी इसकी डेट भी पता चल सकती है।