The Ashes : दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया मजबूत, इंग्लैंड की पहली पारी 236 रन पर सिमटी

पहली पारी में इंग्लैंड को ऑल आउट करने के बाद खुशी मनाते हैं ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज।

एडिलेड। एसी सीरीज की दूसरे टेस्ट मैच पर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने मजबूत पकड़ बना ली है। ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में 473 रन के जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 236 रन पर ऑल आउट हो गई वहीं ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में तीसरे दिन का मैच खत्म होने तक 1 विकेट पर 45 रन बना लिए थे ऑस्ट्रेलिया ने कुल 282 रन की बढ़त हासिल कर ली है। ऑस्ट्रेलिया की टीम आज सुबह के सत्र में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर एक अच्छा स्कोर बनाना चाहेगी ताकि इंग्लैंड के सामने जीत के लिए विशाल लक्ष्य रखा जा सके।

 

मैच में बने कई रिकॉर्ड

डे-नाइट टेस्ट में स्टार्क के 50 विकेट पूरे
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने टेस्ट क्रिकेट में गुलाबी गेंद से 50 विकेट पूरे कर लिए हैं। स्टार्क ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज हैं। उनके साथी खिलाड़ी जोश हैजलवुड और नाथन लियोन इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने 32-32 विकेट लिए हैं। वहीं लियोन गुलाबी गेंद के साथ सबसे सफल स्पिन गेंदबाज हैं। इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट की पहली पारी में भी स्टार्क और लियोन ने बेहतरीन गेंदबाजी की। इन दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर इंग्लैंड के सात बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा।

स्मिथ ने स्टीव वॉ को पीछे छोड़ा
स्टीव स्मिथ टेस्ट में कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया के पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट में कप्तानी करते हुए 3752 रन बनाए हैं। इस मामले में उन्होंनें पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ को पीछे छोड़ दिया है। स्टीव वॉ ने कंगारू टीम की टेस्ट में कप्तानी करते हुए 3714 रन बनाए थे। जहां तक ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बतौर कप्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने की बात है तो यह रिकॉर्ड एलन बॉर्डर के नाम है। टेस्ट की कप्तानी करते हुए एलन बॉर्डर ने 6623 रन बनाए थे। उनके अलावा रिकी पोटिंग 6542, ग्रेग चैपल 4209 और माइकल क्लार्क ने 3946 रन टेस्ट में कप्तानी करते हुए बनाने में सफल रहे।

रूट ने सचिन और गावस्कर को पीछे छोड़ा
जो रूट एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक टेस्ट रन के मामले में दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर से आगे निकल चुके हैं। इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (2002 में 1481 रन) को पीछे छोड़ा था। लेकिन शनिवार को वह गावस्कर (1979 में 1555 रन) और सचिन (2010 में 1562 रन) से आगे निकल गए। रूट अब एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने के मामले में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड अभी भी पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद यूसुफ के नाम है। उन्होंने साल 2006 में पाकिस्तान के लिए 11 टेस्ट की 19 पारियों में 99.33 की औसत से 1788 रन बनाए थे।