दूसरा टेस्ट मैच और सीरीज जीत से बस 5 विकेट दूर भारत

न्यूजीलैंड को मैच बचाने के लिए चाहिए 400 रन

भारत ने दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन बनाकर की घोषित

न्यूजीलैंड के 140 रन पर गिरे 5 विकेट

मुंबई। वानखेड़े स्टेडियम में चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारत की पकड़ मजबूत है। भारत को जीत के लिए न्यूजीलैंड के पांच बल्लेबाजों को आउट करना है, जबकि अभी 2 दिन का मैच बाकी है। वहीं न्यूजीलैंड को मैच बचाने के लिए 400 रन बनाने जरूरी हैं, जोकि असंभव लग रहा है। भारत ने अपनी दूसरी पारी 7 विकेट पर 276 रन बनाकर घोषित की और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 540 रन का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने रविवार को तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 5 विकेट के नुकसान पर 140 रन बना लिए थे। सोमवार को खेल शुरू होते ही भारतीय टीम चाहेगी कि न्यूजीलैंड को जल्द आउट कर मैच और सीरीज दोनों जीते जाएं।

इससे पहले भारत ने मैच के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी को बिना किसी नुकसान के 69 रन से आगे बढ़ाया। चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल के बीच पहले विकेट के लिए 107 रन की साझेदारी हुई। मयंक अग्रवाल 62 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें एजाज पटेल ने विल यंग के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने 47 रन, शुभमन गिल ने 47 रन, विराट कोहली ने 36 रन, श्रेयस अय्यर ने 14 रन, रिद्धिमान साहा ने 13 रन, अक्षर पटेल ने नाबाद 41 रन और जयंत यादव ने 6 रन बनाए। जयंत यादव का विकेट गिरा तब भारतीय टीम 7 विकेट के नुकसान पर 276 रन बना चुकी थी। इसी स्कोर पर कप्तान विराट कोहली ने टीम घोषित करने का निर्णय किया। भारत ने पहली पारी और दूसरी पारी की लीड मिलाकर कुल 539 रन की लीड ली और न्यूजीलैंड के सामने 540 रन का विशाल लक्ष्य रखा। न्यूजीलैंड की ओर से दूसरी पारी में एजाज पटेल ने चार और रचिन रवींद्रा ने तीन विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की आधी टीम तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक पवेलियन लौट चुकी थी। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज टॉम लाथम 6 रन, विल यंग 20 रन, डैरिल मिशेल 60 रन, रॉस टेलर 6 रन, टॉम ब्लंडेल 0 पर आउट हुए। हेनरी निकोलस 36 और रचिन रवींद्रा 2 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने तीन और अक्षर पटेल ने दो विकेट लिए। न्यूजीलैंड को जीत के लिए अभी 400 रन की दरकार है । भारतीय टीम चाहेगी कि चौथे दिन का खेल शुरू होने पर शुरुआती सत्र में ही मेहमान कीवी टीम को जल्द आउट कर मैच और सीरीज जल्द जीती जाए।

अक्षर पटेल के लिए अच्छा जा रहा साल

तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन करने वाले अक्षर पटेल ने कहा कि  मैं प्लान बनाकर खेलता हूं और यह साल मेरे लिए अच्छा गया है।