टेस्ट सीरीज के लिए जोरदार तैयारियों में जुटी भारतीय टीम, विराट की बल्लेबाजी पर ज्यादा फोकस कर रहे द्रविड़

अभ्यास सत्र के दौरान सोमवार को विराट कोहली की बल्लेबाजी देखते कोच राहुल द्रविड़।

सेंचुरियन। भारतीय क्रिकेट टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई हुई है। टीम 16 दिसंबर को ही दक्षिण अफ्रीका पहुंच गई थी। इसके बाद से ही वहां पर टीम को क्वारंटाइन में रखा गया है, लेकिन इस दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के सभी खिलाड़ी कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में टेस्ट सीरीज के लिए जमकर अभ्यास कर रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से खेलेगा। टेस्ट सीरीज के लिए राहुल द्रविड़ सभी खिलाड़ियों को गेंदबाजी, बल्लेबाजी, क्षेत्ररक्षण और विकेटकीपिंग की जमकर प्रैक्टिस करवा रहे हैं। लेकिन इन सभी खिलाड़ियों में सबसे महत्वपूर्ण हैं कप्तान विराट कोहली। कोच राहुल द्रविड़ विराट कोहली पर सबसे ज्यादा वर्क कर रहे हैं।

दरअसल लंबे समय से विराट कोहली टेस्ट मैचों में कोई बड़ी पारी नहीं खेल सके हैं। लगभग 2 साल से उनके बल्ले से कोई शतक भी नहीं निकला है। इसलिए कोच राहुल द्रविड़ अन्य खिलाड़ियों के साथ ही विराट कोहली की बल्लेबाजी पर अधिक फोकस कर रहे हैं, क्योंकि कोच को पता है कि विराट कोहली बड़े खिलाड़ी हैं और उनके अंदर बड़ी पारियां खेलने का पूरा माद्दा है।

कोच बनने के बाद राहुल द्रविड़ का पहला विदेश दौरा

राहुल द्रविड़ को पिछले महीने ही भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने पिछले महीने भारत में न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज 3-0 से और दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-0 से जीती थी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ राहुल द्रविड़ की कोचिंग में भारत की यह दूसरी सीरीज है। वहीं पहला विदेश दौरा भी है। राहुल द्रविड़ चाहते हैं कि उनके आलोचकों को सवाल उठाने का कोई मौका ना मिले। इसलिए अपनी कोचिंग के दौरान पहले विदेश दौरे पर टेस्ट सीरीज जीतना चाहते हैं। इसके लिए वह कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। वह खिलाड़ियों से लगातार अभ्यास करा रहे हैं। बार-बार कह रहे हैं कि अच्छा अभ्यास ही सफलता की सीढ़ी है। वह बल्लेबाजी, क्षेत्ररक्षण, गेंदबाजी और विकेटकीपिंग में से एक भी पक्ष को कमजोर नहीं छोड़ना चाहते हैं। इन सभी खिलाड़ियों में कप्तान विराट कोहली सबसे खास हैं। उनका खेलना और टीम के लिए बड़ा स्कोर बनाना बहुत जरूरी है। इसलिए राहुल द्रविड़ उनके ऊपर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।