एशियन चैंपियनशिप के लिए भारतीय हॉकी टीम ढाका रवाना, कप्तान मनप्रीत ने किया खिताब बचाने का वादा

ढाका के लिए रवाना होती भारतीय पुरुष हॉकी टीम।

भुवनेश्वर। 14 से 22 दिसंबर तक बांग्लादेश की राजधानी ढाका में आयोजित होने वाली एशियन हॉकी चैंपियनशिप के लिए भारत की टीम शुक्रवार को यहां से ढाका के लिए रवाना हो गई। ढाका जाने से पहले कप्तान मनप्रीत सिंह ने हॉकी प्रशंसकों से वादा किया है कि वह अपने किताब को बचाकर लाएंगे। उल्लेखनीय है कि पिछले बार एशियन हॉकी चैंपियनशिप में भारत और पाकिस्तान संयुक्त रूप से विजेता बने थे।

17 दिसंबर को होगी पाकिस्तान से भिड़ंत
टोक्यो ओलंपिक के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम का यह पहला अंतरराष्ट्रीय दौरा है। टोक्यो ओलंपिक में भारत ने कांस्य पदक जीता था। ओलंपिक में 41 साल बाद भारत ने कोई पदक जीता। एशियन चैंपियनशिप में भारत का पहला मुकाबला दक्षिण कोरिया से 14 दिसंबर को होगा। वहीं टूर्नामेंट का सबसे अहम मुकाबला 17 दिसंबर को होगा। इस दिन भारत की भिड़ंत पाकिस्तान के साथ होगी। इस मैच पर सभी की नजरें रहेंगी। टूर्नामेंट में भारत और मेजबान बांग्लादेश के अलावा पाकिस्तान, मलयेशिया, जापान और कोरिया की टीमें हिस्सा लेंगी। उल्लेखनीय है कि पिछली बार हुई एशियन चैंपियनशिप में भारत और पाकिस्तान संयुक्त रूप से विजेता बने थे, क्योंकि फाइनल मैच बारिश की वजह से नहीं हो सका था।
मध्य प्रदेश के शिवेंद्र सिंह टीम के सहायक कोच
ढाका के लिए 20 खिलाड़ियों की टीम रवाना हुई है। टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड हैं। वहीं शिवेंद्र सिंह सहायक कोच की भूमिका में हैं। शिवेंद्र सिंह मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर के रहने वाले हैं। वह भारत के लिए ओलंपिक सहित कई बड़े अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। इस फारवर्ड खिलाड़ी के पास खेल का अच्छा अनुभव है, जिसका भारतीय टीम को लाभ मिलेगा।

टूर्नामेंट में भारत के मैच

  • 14 दिसंबर को कोरिया से मुकाबला
  • 15 दिसंबर को बांग्लादेश से मुकाबला
  • 17 दिसंबर को पाकिस्तान के साथ मुकाबला
  •  18 दिसंबर को मलयेशिया से मैच
  • 19 दिसंबर को जापान के साथ मैच
  • 21 दिसंबर को लीग मैचों की शीर्ष चार टीमों के बीच सेमीफाइनल
  • 22 दिसंबर को फाइनल

टीम इस प्रकार है
गोलकीपर- कृष्ण बहादुर पाठक, सूरज करकेरा।
डिफेंडर – हरमनप्रीत सिंह (उप कप्तान), गुरिंदर सिंह, जरमनप्रीत सिंह, डिप्सन टिर्की, वरुण कुमार, नीलम संजीप खेस, मंदीप मोर।
मिडफील्डर – हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह (कप्तान), जसकरण सिंह, सुमित, राजकुमार पाल, आकाशदीप सिंह, शमशेर सिंह।
फारवर्ड – ललित उपाध्याय, दिलप्रीत सिंह, गुरसाहिबजीत सिंह, शिलानंद लाकड़ा।