दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का एलान, विराट कप्तान तो रोहित उपकप्तान

-26 दिसंबर से 15 जनवरी के बीच खेली जाएगी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज

-ट्वेंटी-20 और वनडे के लिए रोहित शर्मा को बनाया कप्तान

मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम जल्द ही दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होगी। टीम को वहां तीन टेस्ट मैच और तीन वनडे खेलने हैं। 26 दिसंबर से शुरू हो रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को टीम की घोषणा कर दी। बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार विराट कोहली कप्तान और रोहित शर्मा उपक्तान होंगे। वहीं, बीसीसीआई ने बताया कि चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा को ट्वेंटी-’20 और वनडे मैचों की कप्तानी सौंपी है।

टेस्ट टीम के लिए आठ बल्लेबाज, दो विकेटकीपर, दो स्पिनर और छह तेज गेंदबाजों को चुना गया हैे। चयनकर्ताओं ने अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा पर एक बार फिर भरोसा जताया है। ये दोनों खिलाड़ी इस साल फॉर्म में नहीं रहे हैं। वहीं, विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा दोनों को चुना गया है।
चोटिल जडेजा और शुभमन को नहीं मिली जगह
न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने वाले रवींद्र जडेजा, शुभमन गिल, अक्षर पटेल और राहुल चाहर को टीम इंडिया में जगह नहीं मिली है। ये चारों खिलाड़ी फिलहाल चोटिल हैं और रिकवर कर रहे हैं। इसके अलावा चार खिलाड़ियों को स्टैंडबाय के तौर पर रखा गया है। इसमें तेज गेंदबाज नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर और अर्जन नागवासवाला शामिल हैं।
अश्विन और जयंत पर स्पिन की जिम्मेदारी
जडेजा की अनुपस्थिति में रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव स्पिन की भूमिका संभालेंगे। वहीं, स्टैंडबाय के तौर पर बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार को रखा गया है। सौरभ फिलहाल भारतीय-ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका में ही मौजूद हैं। उल्लेखनीय है कि अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की सीरीज में 14 विकेट लिए थे। इसके लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज चुना गया है। वहीं, जयंत यादव ने दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में चार विकेट हासिल किए थे।

दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम
बल्लेबाज : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी।
विकेटकीपर : ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा।
स्पिनर: रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव;
तेज गेंदबाज : ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज।
स्टैंडबाय : नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला।
कब कौनसा मैच होगा
पहला टेस्ट : 26 से 30 दिसंबर, 2021 (सेंचूरियन)
दूसरा टेस्ट : 3 से 7 जनवरी, 2022 (जोहानसबर्ग)
तीसरा टेस्ट : 11 से 15 जनवरी, 2022 (केप टाउन)
पहला वनडे : 19 जनवरी, 2022 (पार्ल)
दूसरा वनडे : 21 जनवरी, 2022 (पार्ल)
तीसरा वनडे : 23 जनवरी, 2022 (केप टाउन)