नाथन लियोन और एलेक्स कैरी ने हासिल की विशेष उपलब्धि

ब्रिसबेन। गाबा स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नाथन लियोन और एलेक्स कैरी ने विशेष उपलब्धि हासिल की है।

नाथन लियोन ने दूसरी पारी में 4 विकेट लिए। इसके साथ ही नाथन लियोन ने टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट हासिल कर लिए हैं। नाथन लियोन टेस्ट क्रिकेट में 400 या इससे अधिक विकेट लेने वाले विश्व के  17वें गेंदबाज बन गए हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के तीसरे गेंदबाज हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है। मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट हासिल किए हैं। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज गेंदबाज शेन वार्न हैं। शेन वार्न ने 145 टेस्ट मैच खेले हैं और उन्होंने 708 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की बात करें तो शेन वार्न पहले नंबर पर हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ तेज गेंदबाज रहे ग्लेन मैकग्राथ का नंबर आता है। मैकग्राथ में 124 टेस्ट मैचों में 563 विकेट लिए थे। वही नाथन लियोन ने 101 टेस्ट मैचों में 403 विकेट हासिल कर लिए हैं।

एलेक्स कैरी पदार्पण टेस्ट मैच में विकेट के पीछे 8 कैच लेने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बने

एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया की ओर से पदार्पण करने वाले विकेटकीपर एलेक्स केरी ने भी विशेष उपलब्धि अपने नाम की है। एलेक्स कैरी ने दोनों पारियों के दौरान विकेट के पीछे आठ कैच पकड़े। पदार्पण टेस्ट में ही आठ कैच पकड़ने वाले एलेक्स कैरी विश्व के पहले विकेटकीपर बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के विकेटकीपर क्रिस रीड ने 1999 में विकेट के पीछे न्यूजीलैंड के 8 बल्लेबाजों को आउट किया था, जिसमें 7 कैच आउट और एक स्टंपिंग शामिल है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के ब्रैन टैवर ने 1966 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ विकेट के पीछे 8 बल्लेबाजों को आउट किया था जिनमें सात कैच आउट और एक स्टंपिंग शामिल है। उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज 2021-22 का पहला टेस्ट मैच 9 विकेट से जीत लिया है।