The Ashes : हेड का शतक, ऑस्ट्रेलिया ने ली 196 रन की बढ़त

शतक बनाने के बाद खुशी जाहिर करते ट्रेविस हेड।
 ब्रिस्बेन । ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच ब्रिस्बेन के गाबा में खेले जा रहे पहले एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। पहले दिन इंग्लैंड को 147 रन पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक सात विकेट गंवाकर 343 रन बना लिए हैं।  ऑस्ट्रेलिया में 196 रन की बढ़त ले ली है।  ट्रेविस हेड और मिशेल स्टार्क क्रीज पर हैं। हेड 95 गेंदों पर 112 रन बनाकर नाबाद हैं। वहीं स्टार्क 10 रन बनाकर नाबाद हैं।

पहले दिन (बुधवार) को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की अगुवाई कप्तान पैट कमिंस ने की। उन्होंने पांच विकेट झटके। इंग्लैंड की पारी खत्म होने के बाद बारिश की वजह से खेल नहीं हो सका था। ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को अपनी पहली पारी की शुरुआत की। अब तक कंगारूओं ने इंग्लैंड पर 196 रन की बढ़त बना ली है
ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मार्कस हैरिस तीन रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें ओली रोबिन्सन ने डेविड मलान के हाथों कैच कराया। इसके बाद वार्नर ने लाबुशाने के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 156 रन की साझेदारी की। लाबुशाने ने करियर का 11वां अर्धशतक लगाया। वे 74 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें स्पिनर जैक लीच ने मार्क वुड के हाथों कैच कराया।
इसके बाद स्टीव स्मिथ कुछ खास नहीं कर सके और 12 रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर आउट हुए। वार्नर ने बेहतरीन पारी खेली और 94 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें रोबिन्सन ने स्टोक्स के हाथों कैच कराया। अपनी पारी में वार्नर ने 11 चौके और दो छक्के लगाए। यह उनके टेस्ट करियर का 31वां अर्धशतक रहा। रोबिन्स ने कैमरून ग्रीन को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया।
विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी और कप्तान पैट कमिंस कुछ खास नहीं कर सके और दोनों 12-12 रन बनाकर आउट हुए। इसी बीच हेड ने 85 गेंदों पर टेस्ट करियर की तीसरी सेंचुरी लगाई। इसकी बदौलत टीम 300 के स्कोर को पार कर पाई। ऑस्ट्रेलियाई टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है।
इंग्लैंड की ओर से रोबिन्सन तीन विकेट ले चुके हैं। वहीं, वुड, लीच, वोक्स और जो रूट को एक-एक विकेट मिला। बुधवार को पहले दिन इंग्लैंड की पारी 147 रन पर सिमट गई थी। इसके बाद बारिश की वजह से खेल नहीं हो सका। वहीं दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने 84 ओवर में 343 रन पर 7 विकेट गंवा दिए थे ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 196 रन की हो गई है।