वेस्टइंडीज टीम के नौ सदस्य कोरोना संक्रमित, पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज स्थगित

कराची। पाकिस्तान दौरे पर आई वेस्टइंडीज टीम के नौ सदस्य कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इनमें छह खिलाड़ी और तीन अन्य सदस्य हैं। इस वजह से 18 से 22 दिसंबर तक होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज को स्थगित कर दिया गया है। हालांकि पाकिस्तान ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेली, जिसमें पाकिस्तान ने 3-0 से जीत दर्ज की।
वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को संयुक्त रूप से निर्णय लिया कि कोरोना कारणों से वनडे सीरीज को स्थगित किया जाता है। अब यह सीरीज जून 2022 में हो सकती है। वेस्टइंडीज को 18, 20 और 22 दिसंबर को कराची में ही तीन मैच खेलने थे, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से अब ये मैच नहीं हो सकेंगे। उल्लेखनीय है कि 2009 में पाकिस्तान में श्रीलंका की टीम पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान में कोई विदेशी टीम खेलने के लिए नहीं आना चाहती है। लंबे अरसे बाद वेस्टइंडीज ने यहां खेलने की जहमत उठाई थी, लेकिन यह दौरा भी बीच में ही स्थिगित हो गया।

पीसीबी और सीडब्ल्यूआई ने कराची में तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच के दौरान संयुक्त बयान जारी करके कहा कि बुधवार को आरटी-पीसीआर परीक्षणों के परिणाम आने के बाद कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों की संख्या नौ पहुंच गई है। दोनों बोर्ड ने कहा कि टीम के हितों तथा वनडे के लियए वेस्टइंडीज दल में सीमित संसाधनों को देखते हुए वनडे सीरीज को जून 2022 तक स्थगित करने पर सहमति बनी। यह सीरीज आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा है। इसके अनुसार, इससे वेस्टइंडीज को भी विश्व कप क्वालीफिकेशन मैचों में अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को उतारने का समान मौका मिलेगा।
वेस्टइंडीज के जिन खिलाड़ियों का परीक्षण निगेटिव आया है, वे तीसरा टी-20 समाप्त होने के बाद गुरुवार को ही स्वदेश रवाना हो जाएंगे। बयान में कहा गया है कि जिनका परीक्षण पॉजिटिव आया है, वे कराची में क्वारंटीन की अवधि पूरी करेंगे। इसके बाद उनकी यात्रा की व्यवस्था की जाएगी, ताकि वे क्रिसमस अपने परिजनों के साथ मना सकें।
वेस्टइंडीज इस टी20 और वनडे दौरे के लिए 21 सदस्यीय टीम लेकर आया था, लेकिन तीसरे टी20 मैच के लिए उसके केवल 14 खिलाड़ी ही उपलब्ध थे। उसके छह खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के तीन सदस्यों का कोविड-19 के लिए परीक्षण पॉजिटिव आया है, जबकि एक खिलाड़ी डेवोन थॉमस पहले टी-20 मैच में अंगुली में चोट लगने के कारण बाहर हैं।
ये खिलाड़ी कोरोना संक्रमित
इससे पहले दिन में तीसरे टी20 मैच के आयोजन को लेकर भी संदेह पैदा हो गया था, क्योंकि वेस्टइंडीज बोर्ड ने पुष्टि की कि वनडे कप्तान शाई होप, बाएं हाथ के स्पिनर अकील हुसैन और आलराउंडर जस्टिन ग्रीव्स के अलावा सहायक कोच रोडी एस्टविक और टीम के चिकित्सक डॉ. आकाशी मानसिंह सभी का परीक्षण पॉजिटिव आया है। इससे पहले नौ दिसंबर को काइल मायर्स, शेल्डन कोटरेल और रोस्टन चेज कोरोना संक्रमित मिले थे।