Worlds highest Bridge:रेलवे ने शेयर की सबसे ऊंचे रेल ब्रिज ‘चिनाब ब्रिज’ की चौंकाने वाली तस्वीरें

Chenab Bridge

सारांश टाइम्स डेस्क. भारतीय रेलवे (Railways ) ने चिनाब ब्रिज (Chenab Bridge) की कुछ लुभावनी तस्वीरें ट्विटर पर शेटर की हैं, जो उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) परियोजना का हिस्सा है। 14 अगस्त को, रियासी जिले के कौरी क्षेत्र में चिनाब नदी पर दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल ने एक मील का पत्थर हासिल किया, जब पुल के ऊपरी डेक को एक सुनहरे जोड़ के साथ पूरा किया गया। 272 किलोमीटर लंबी यूएसबीआरएल परियोजना में से 161 किलोमीटर पर काम तीन चरणों में शुरू किया गया था। 118 किलोमीटर काजीगुंड-बारामूला खंड का पहला चरण अक्टूबर 2009 में चालू किया गया था, इसके बाद जून 2013 में 18 किलोमीटर बनिहाल-काजीगुंड और जुलाई 2014 में 25 किलोमीटर उधमपुर-कटरा बनाया गया था।

भारतीय रेलवे द्वारा शेयर की गई तस्वीरों में बादलों का निर्माणाधीन ‘चिनाब ब्रिज’ के ऊपर खूबसूरत दृश्य दिखाई दे रहा है। एक अन्य तस्वीर में चमकते हुआ सूर्य दिखाई दे रहा है और पुल क्षितिज की ओर बढ़ रहा है।

ट्विटर पर इन तस्वीरों को देखकर यूजर्स के होश उड़ गए और उन्होंने इस शानदार निर्माण के लिए रेलवे की सराहना की। एक यूजर ने ट्वीट किया, “जो बात इसे और खास बनाती है वह यह है कि यह एक विकासात्मक पहल है! यह शानदार एफिल टॉवर से भी ऊंचा है। इसे आप कह सकते हैं कि विकास अपने उच्चतम शिखर पर हैं!”

इंजीनियरिंग चमत्कार है 1,315 मीटर लंबा चिनाब ब्रिज (Chenab Bridge) …

1,315 मीटर लंबा चिनाब ब्रिज एक इंजीनियरिंग चमत्कार है और इसे बनाने वाली टीम के लिए कई चुनौतियां हैं। इसके पूरा होने में इंजीनियरों को कठोर इलाके और खराब मौसम की स्थिति में भी अपनी जान पर खेलकर निर्माण करना पड़ रहा है।