दिल्ली को भिगाएगी बारिश, मौसम विभाग ने चेताया, हवा की क्वालिटी लगातार खराब

दिल्ली| दिल्ली की ठंड और बढ़ सकती है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को शाम या रात के वक्त हल्की बारिश या बूंदा-बांदी होने के आसार नजर आ रहे हैं। दिन भर बादल छाए रहने या हल्का कोहरा बना रहे इसकी संभावना है। देश के दिल दिल्ली के मौसम की बात करें तो बुधवार की सुबह साफ आसमान के साथ धुंध छाई रही। अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

दिल्ली-एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बना हुआ है और सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने इसे 346 पर रिकॉर्ड किया है। दरअसल, “शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 को ‘मध्यम’, 201 और 300 को ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ माना जाता है, फिर 401 और 500 के बीच को ‘गंभीर’ माना जाता है।” हवा में पीएम 10 और पीएम 2.5 प्रदूषकों का स्तर सुबह 9.30 बजे ‘खराब’ और ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया।

आने वाले कुछ दिनों में ज्यादा और न्यूनतम तापमान दोनों में कम से कम एक से 2 डिग्री की गिरावट आने की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर के लिए वायु गुणवत्ता और मौसम बुलेटिन के अनुसार, “दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है लेकिन यह 15 दिसंबर को बहुत खराब श्रेणी में रहेगा। साथ ही 16 दिसंबर को ‘बहुत खराब श्रेणी’ और 17 दिसंबर को ‘खराब श्रेणी’ के निचले स्तर पर रहने की संभावना है।