महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में शामिल होने लंदन पहुंचीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

मुर्मू 19 सितंबर तक ब्रिटेन की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं...

London: भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 17 सितंबर से 19 सितंबर तक यूके की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं, इस दौरान वह महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने और भारत सरकार की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए शनिवार देर शाम लंदन पहुंचीं।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में 8 सितंबर को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार 19 सितंबर को लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा। मुर्मू 19 सितंबर तक ब्रिटेन की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं, इस दौरान वह महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगी। राष्ट्रपति मुर्मू को रविवार शाम को किंग चार्ल्स III द्वारा बकिंघम पैलेस में आयोजित विश्व नेताओं के स्वागत समारोह में भी आमंत्रित किया गया है।

इससे पहले, राष्ट्रपति भवन के आधिकारिक हैंडल ने ट्वीट किया, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने  “राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भारत सरकार की ओर से संवेदना व्यक्त करने लंदन पहुंची हैं।”

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 12 सितंबर को भारत की ओर से संवेदना व्यक्त करने के लिए ब्रिटिश उच्चायोग का दौरा किया था और भारत ने पिछले रविवार को एक दिन का राष्ट्रीय शोक मनाया।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 वर्षों के शासनकाल में भारत-ब्रिटेन के संबंध काफी विकसित, फले-फूले और मजबूत हुए हैं। महारानी ने राष्ट्रमंडल के प्रमुख के रूप में दुनिया भर के लाखों लोगों के कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।